English Kaise Sikhe : अंग्रेजी सीखने के 1000% रियल तरीके { FEBRUARY 2019 }


English Kaise Sikhe : एस विषय पर लोगों की बहुत सारी Quries रहती है ओर मैं मेरे प्रश्न पूछते रहते है :

1. English Kaise Sikhe
2. English Padhna Kaise Sikhe
3. English Likhna Kaise Sikhe
4. English Kaise Sikhe In Hindi
5. English Grammar Kaise Sikhe
6. English Kaise Sikha Jata Hai.

इसीलिये आज मैं आपके लिये ये टॉपिक लेके आया तो चलिये शूरु करते है.


English Kaise Sikhe : नमस्कार दोस्तो, आज का हमारा विषय है अंग्रेजी कैसे सीखे. ( English Kaise Sikhe ) जैसा कि आप सब जानते है अंग्रेजी सीखने के लिए एक उत्कर्ष भाषा है.

फिर चाहे इसका इस्तेमाल आप अपने व्यापार में करे, अपनी स्कूल या कॉलेज में करे या फिर अपने दैनिक जीवन मे करे! अंग्रेजी सीखना कोई मुशिकल काम नही है बस हमे इसके लिए थोडी सी मेहनत करने की आवश्यकता है!

अगर आप जल्दी ही अंग्रेजी सीखना चाहते है तो नीचे दी गयी जानकारी को अच्छे से पढ़े, मैं आपको दावे के साथ कह सकता हु की आप भी कुछ दिनों में अँग्रेजी बोलना ओर लिखना दोनों सिख जाएंगे!

English Kaise Sikhe :

1. रोजाना थोड़ी अंग्रेजी में बात करने की कोशिश करे :

किसी भी भाषा को सीखने का सबसे बढ़िया ओर सरल तरीका है उसको बार बार बोलना . आप ये ना सोचे कि मेरे को अंग्रेजी बिल्कुल भी नही आती, अगर आपको अँग्रेजी के कुछ शब्द भी आते है तो भी आप उनका उपयोग करे!

क्योकि अंग्रेजी में सुधार करने का सबसे बढ़िया ओर प्रभावशाली तरीका है किसी दूसरे व्यक्ति के साथ अंग्रेजी में बात करना!

आप अपनी कम्फर्ट जोन से बाहर निकले और ये ना सोचे कि मेरी मजाक बनेगी या फिर मेरे पे लोग हसेंगे, किसी समझदार वयक्ति से इसके बारे में जरूर बात करे!

हमारे आस पास ऐसे बहुत सारे लोग होते है जो कि अंग्रेजी में अच्छे से बात करना जानते है तो आप उनको आग्रह कर सकते है कि वो आपसे अंग्रेजी में बात करे और फिर आप भी उनसे अंग्रेजी में बात करे, ऐसे में आपकी अंग्रेजी बहुत कम समय मे बढ़िया हो जाएगी ओर आप भी अंग्रेजी बोलना शुरू कर देंगे!

2. शब्दावली पे ध्यान दे :

आप अंग्रेजी के कोई भी शब्द का उच्चारण करे तो उसकी शब्दवाली पे ज्यादा ध्यान दे कि कोनसी जगह पे किस शब्द का इस्तेमाल होता है! ( जैसे : He – पुरूष, She – महिला )

3. अंग्रेजी की कक्षा ओर स्कूल में होने वाले ग्रुप डिस्कशन (  Group Discussion ) में भाग ले :

स्कूल में होंने वाली साप्ताहिक समूह चर्चा में भाग ले क्योकि वहां पे होने वाली अंग्रेजी वार्तालाप से आपकी अंग्रेजी और भी ज्यादा सुधर जाएगी!

ऐसे डिस्कशन में आपको अंग्रेजी विषय की व्याकरण के बारे में काफी कुछ सीखने को मिलता है क्योंकि वहां पे आपको शब्दों का ज्ञान हो जाता है!

4. अपने पास हमेशा एक अंग्रेजी शब्दकोश ( डिक्शनरी ) साथ रखे :

अपने साथ अंग्रेजी की एक डिस्कनरी रखना आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता है! इसके लिए आप बाजार से एक डिस्कनरी पुस्तक खरीद सकते है!

या फिर आप स्मार्टफोन रखते है तो अपने मोबाइल में एक डिस्कनरी की एप्पलीकेशन भी डाउनलोड कर सकते है, प्ले स्टोर या फिर एप्पल स्टोर पर आपको ऐसी बहुत सारी एप्पलीकेशन मिल जाएगी.

5. अंग्रेजी भाषा का पॉडकास्ट या रेडियो सुने :

यदि आप वास्तव में अंग्रेजी भाषा में सुधार करना चाहते हो तो प्रतिदिन 30 मिनट तक अंग्रेजी भाषा का पॉडकास्ट सुने जिसमे आप MP3 प्लेयर सुन सकते है!

ये भी अंग्रेजी सीखने का एक बेहतरीन तरीका है क्योकि सुनने से ओर उसका मनन करने से आपको काफी लाभ मिल सकता है!

6. अंग्रेजी फिल्में और टीवी शो देखें :

अपनी सुनके समझने की क्षमता में सुधार करने का एक और मजेदार तरीके है की अंग्रेजी फिल्मों और टीवी शो को देखना.

इस तरीके से अंग्रेजी बहुत आसान तरीके से सीखी जा सकती है!

7. अंग्रेजी में एक डायरी बनाएं :

पढ़ने और पढ़कर समझने के अलावा, आपको कुछ समय अपनी लिखित अंग्रेजी पर भी काम करना चाहिए |

भाषा सीखने का यह एक सबसे कठिन पहलु हो सकता है, लेकिन फिर भी यह महत्वपूर्ण है।अंग्रेजी में लेखन से आपकी वाक्य संरचना, व्याकरण और वर्तनी में सुधार लाने में मदद मिलेगी ।

एक अंग्रेजी डायरी रखने की कोशिश करें, जिसमें आप हर दिन कुछ वाक्य लिखें । इसे अत्यधिक व्यक्तिगत होने की जरूरत नहीं है — आप मौसम के बारे में, आपने रात के खाने में क्या खाया या आपकी दिन की योजनाएं क्या हैं, उसके बारे में लिख सकतें हैं ।

Conclusion :

English Kaise Sikhe : ये कुछ तरीके जिनको फॉलो करके आप आसानी से अपनी अंग्रेज़ी में सुधार कर सकते है ओर अंग्रेज़ी सिख सकते है!

अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आयी है तो अपने दोस्तो के साथ शेयर कर सकते है ओर अगर आपको कुछ पूछना है  तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं!


English Kaise Sikhe : अंग्रेजी सीखने के 1000% रियल तरीके { FEBRUARY 2019 }
4.7 (94.29%) 7 votes

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *