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Mota Hone Ke Upay : मोटा होंने के उपाय

Mota Hone Ke Upay : काफी बार मोटे लोगों के लिए पतला होना बहुत मुश्किल हो जाता है और पतले लोगों के लिए मोटा होना भी बहुत मुश्किल हो जाता है.

क्योंकि उनका शरीर बहुत ज्यादा सक्रिय होता है अगर आप दुबले पतले हैं और अपने शरीर को ज्यादा ताकतवर और मोटा बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की कोई जरूरत नहीं है इस पोस्ट में हम आपको कुछ सामान्य तरीके बताएंगे जिनको फॉलो करके आप आसानी से दुबले शरीर से छुटकारा पाकर अपने लिए एक ताकतवर शरीर पा सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं.

मोटा होने के लिए आपको अपने शरीर में खपत होने वाली कैलोरी और ऊर्जा से अधिक कैलोरी की आवश्यकता होगी बहुत ओर हम देखते हैं और पढ़ते भी हैं की ज्यादा खाने से शरीर ज्यादा मोटा होता है लेकिन यह सच नहीं है हां यह बोल सकते हैं की ज्यादा खाने से हमें ज्यादा कैलोरी मिलती है लेकिन वह हमारे शरीर में ज्यादा फैट जमा करके हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती है.

ज्यादा खाने के साथ साथ हमें मोटा होने के लिए बहुत सारे तरीके अपनाने पड़ते हैं जिससे हम बहुत ही कम समय में दुबले पतले शरीर को एक एक अच्छा और ताकतवर शरीर बना सकते हैं तो आइए उन ( Mota Hone Ke Upay ) तरीकों के बारे में जानते हैं.

Mota Hone Ke Upay : 

1. अपने रोजाना वाले भोजन में कुछ अतिरिक्त भोजन जोड़े ज्यादा कैलोरी के लिये

जैसा की आप सब जानते है अगर अपने को पतला होना होता है तो हमे अपने रोजाना के भोजन ओर कैलोरी में कमी करनी पड़ेगी क्योकि ये सामान्य सी बात है लेकिन अगर अपने को अपने दुबले पतले शरीर को मोटा करना है तो हमे इसके विपरीत काम करना पड़ेगा यानी को आपको अपने रोजाना के भोजन में एक्स्ट्रा कैलोरी जोड़नी पड़ेगी.

एक सामान्य व्यक्ति को रोजाना 2400-2500 कैलोरी की आवश्यकता होती है लेकिन अगर आपको मोटा होना है तो आपको इसमें 400-500 कैलोरी अतिरिक्त जोड़नी पड़ेगी इसके लिए आप ज्यादा कैलोरी वाली खाने की चीज़ों का इस्तेमाल कर सकते है.

अगर आपको जल्दी मोटा होना है तो आप दिए गए फूड्स को फॉलो कर सकते है क्योकि ये ज्यादा महंगा भी नही है ओर आराम से घर पे भी मिल जाता है.

दाल
अनाज
मांस
रोटी
चावल
फ्रेंच
बीन्स
ब्रोकोली
गाजर
सलाद
पालक 
केले
सेव

ये सारी चीज़े अधिक कैलोरी वाली है जिनका सेवन करके आप आसानी से अपनी डेली कैलोरी क्षमता को बढ़ा सकते है क्योकि मोटा होने के लिये कैलोरी ज्यादा मात्रा में मिलना बहुत आवश्यक है.

2. एक साथ खाने की बजाय बार बार खाये

जैसे की सब दिन में 2 या 3 बार खाना खाते है लेकिन अगर आप मोटा होना चाहते है तो आपको अपनी खाने की शैली में बदलाब करना होगा.

कैलोरी बढ़ाने के लिए आपको ज्यादा खाने की आवश्यकता की जरूरत है ऐसे में आप दिन में 2 या 3 टाइम की जगह 6 से 7 बार खाना खाये ये इससे आपके शरीर को ज्यादा एनर्जी मिलेगी साथ ने शरीर में कैलोरी का भी संतुलन बना रहेगा.

3. प्रोटीन ( Protien ) लेवल को बढ़ाये

Body की Growth के लिए प्रोटीन बहुत ज्यादा आवश्यक है इसीलिए आप Protien वाली चीज़ों का ज्यादा इस्तेमाल करे.

अगर हम प्रोटीन ओर कार्बोहाइड्रेट का इस्तेमाल ज्यादा करते है तो आप पाओगे की आपका शरीर बहुत जल्दी Growth कर रहा है.

ज्यादा प्रोटीन खाने के लिए आप इन चीज़ों का इस्तेमाल कर सकते है क्योकि ये बाज़ार में आसानी से मिल जाती है ओर साथ में ये हमारे शरीर को नुकसान भी नही पहुँचाती :

● Dairy Products का ज्यादा इस्तेमाल करे

Dairy Products में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है इसीलिए आप Dairy Products का ज्यादा इस्तेमाल करे जैसे :

दूध
पनीर
लस्सी

इसके अलावा आप ज्यादा प्रोटीन ओर वसायुक्त Diet के लिए इन चीज़ों का भी इस्तेमाल कर सकते है :

चिकन ( Chieken )
एग्स ( Eggs )
सोयाबीन ( Soyabeen )
Etc.

4. Zym Join करे

अगर आपको शरीर को मोटा होने के साथ साथ मजबूत ओर ताकतवर बनाना है तो आप कोई भी अछि सी Zym Join कर सकते है.

Zym भी एक अच्छा Option है शरीर को Maintain रखने का, वहां पर आप Tranier की मदद से Excercise Tips ले सकते है इससे आपकी मासपेशियो में ज्यादा Growth होगी ओर आपका शरीर सुंदर ओर सुडोल दिखेगा.

5. तनाव ( Stress ) को दूर रखे

तनाव सभी बीमारियों का कारण बनता है अगर आप ज्यादा तनाव लेते है तो आपकी सारी मेहनत व्यर्थ है क्योकि Stress आपके शरीर की Growth को रोक देता है.

अगर आपके आस पास तनाव भरा माहौल है तो उसको Avoid करे क्योकि ये आपकी दिनचर्या को प्रभावित कर सकता है.

तनाव को दूर करने के लिए आप TV, Movies या Song सुन सकते है इससे आपका तनाव बहुत जल्दी दूर होगा.

6. 8 घण्टे नींद ले ( Sleep 8 Hours )

एक मनुष्य को स्वस्थ रहने के लिए 8 घण्टे सोना बहुत जरूरी है, अगर आप 7-8 घण्टे प्रतिदिन नही सो रहे है तो ये आपके शरीर की Growth के लिए नकारात्मक प्रभाव हो सकता हैं.

नींद पुरी करने के हमारी शरीर में होंने वाली Metabolic क्रियाएं जल्दी होती है ओर शरीर जल्दी Growth करता है.

7. प्रतिदिन योगा ( Yoga ) करे

पुराने समय से माना जाता की Health ओर Fitness के लिए योगा बहुत फायदेमंद होता है अतः आप प्रतिदिन 10-15 मिनट योगा जरूर करे.

योगा केवल स्वस्थ रहने ओर Body Growth के लिए ही नही किया जाता बल्कि इसके अनेको फायदे है जैसे :

● तनाव को दूर करना
● भूख को बढ़ाना
● चिंता को दूर करना
● Blood Pressure को संतुलित करना

इसके अलावा भी योगा के अनेको फायदे है जिनका लाभ आप 10-15 मिनट योगा करके ले सकते है.

8. Tonic ओर Tablets से बचे

Market में ऐसे बहुत सारे Tonic या Supliment मौजूद है जो शरीर की जल्दी Growth ओर मोटा करने का दावा करते है लेकिन ये सब चीजे शरीर को नुकसान पहुचाने के अलावा कोई दूसरा काम नही करती है.

Market में या फिर Telivision में अपने काफी बार Mota Hone Ki Tablets या Mota hone ke liye best Supliments के ads देखे होंगे जो भी 80% Fake होते है अतः आप इन सब चीज़ों से बचे ओर जो हमने तरीके बताये है उनको follow करे.

Conclusion :

तो दोस्तो ये कुछ बेहतरीन तरीके ( Mota Hone Ke Upay ) थे मोटा होने के. इनको आप आसानी से follow करके सकते है.

अगर ये सब चीज़े आप लगातार एक महीने तक करते है तो आप बहुत जल्दी अपने शरीर की Growth करा सकते है.

आशा करता हु आपको मेरी पोस्ट ( Mota Hone Ke Upay ) पसंद आयी होगी अगर आपको इससे सम्बंधित कोई Question पूछना है तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

Howdy, I Am Ravi Sharma Professional Blogger From India. A Writer By Passion. Write On Health & Fitness, Motivation, Productivity, Lifestyle, Hindi Poem & Quotes And Many More Interesting Topics 🙂

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