MS Dhoni Biography In Hindi : धोनी का जीवन परिचय

MS Dhoni Biography In Hindi : नमस्कार दोस्तो मेरा नाम है रवि शर्मा ओर आज मैं आपको MS Dhoni Biography In Hindi में बताऊँगा तो चलिये शुरू करते है.

सोसियल मीडिया, व्हाट्सएप्प इन सब पर लोग MS Dhoni Biography के बारे में पूछते रहते है इसीलिए मैं हमारे रीडर्स के लिए आज ये टॉपिक लेके आया है हु.

MS Dhoni Biography In Hindi

MS Dhoni यानी की महेंद्र सिंह धोनी भारतीय अंतरराष्ट्रीय टीम के खिलाड़ी है.


महेंद्र सिंह धोनी अथवा मानद लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र सिंह धोनी (एम एस धोनी भी) झारखंड, रांची के एक खास परिवार में जन्मे पद्म भूषण, पद्म श्री और राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित भारतीय क्रिकेटर हैं.

Ms dhoni biography in hindi
Pic Credit : dnaindia.com

धोनी भारतीय क्रिकेटर तथा भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हैं और भारत के सबसे सफल एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कप्तान हैं। शुरुआत में एक असाधारण उज्जवल व आक्रामक बल्लेबाज़ के नाम पर जाने गए.


Ms Dhoni Biography

नाम : महेंद्र सिंह धोनी

उपनाम : माही, एमएसडी, एमएस ओर कैप्टेन कूल

Ms Dhoni Birthday/जन्म : 7 जुलाई 1981 ( रांची ) झारखंड, भारत

बलेबाजी की शैली : दाये हाथ से

इंडियन क्रिकेट टीम में भूमिका : पूर्व कप्तान, विकेटकीपर ओर बल्लेबाज


इंटरनेशनल लेवल पे Ms Dhoni का क्रिकेट कैरियर :

पहला टेस्ट मैच : 2 दिसम्बर 2004 ( श्रीलंका के साथ )

अंतिम टेस्ट मैच : 26 दिसम्बर 2014 ( श्रीलंका )

पहला वनडे मैच : 23 दिसम्बर 2004 ( बांग्लादेश के साथ )

अंतिम वनडे मैच : 17 जुलाई 2018

पहला T20 मैच : 1 दिसम्बर 2006

लास्ट T20 मैच : 22 दिसम्बर 2017


MS Dhoni Biography in Hindi

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म झारखण्ड के रांची में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ। उनके पिता का नाम पान सिंह व माता श्रीमती देवकी देवी है उनके पैतृक गाँव लावली उत्तराखंड के अल्मोरा जिले के अंतर्गत लम्गार्हा ब्लाक में है.

उनके माता पिता उत्तराखंड से रांची चले आए जहां उनके पिताजी श्री पान सिंह मेकोन कंपनी के जूनियर मैनेजमेंट वर्ग में काम करने लगे। मेकॉन लिमिटेड यह कंपनी केंद्र सरकार के स्वामित्व वाली एक सार्वजनिक क्षेत्र मे आनेवाली कंपनी है।

रांची मे पान सिंह और उनके परिवार को रहने के लिए सरकारी निवासस्थान मिला था। धोनी की माता श्रीमती देवकी देवी एक साधारण गृहिणी थीं। धोनी की एक बहन है जिनका नाम है जयंती और एक भाई है जिनका नाम नरेन्द्र है। धोनी का बडा भाई नरेंद्रसिंह राजनीति में कार्यरत है और उनकी बहन जयंती गुप्ता एक शिक्षिका है.

पहले धोनी के बाल लम्बे हुआ करते थे जो अब उन्होंने कटवा दिए हैं कारण वे अपने पसंदीदा बॉलीवूड स्टार जॉन अब्राहम जैसे दिखना चाहते थे। धोनी एडम गिलक्रिस्ट के प्रशंसक है और बचपन से ही उनके आराध्य है उनके क्रिकेटसहयोगी सचिनतेंदुलकर, बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन और गायिका लता मंगेशकर है.

Must Read : 

6 Best Poem On Nature In Hindi ( March 2019 )

{ Best } Sorry Status In Hindi : शानदार सॉरी स्टेटस

धोनी द ए वी जवाहर विद्यालय मंदिर, श्यामली (वर्त्तमान में जे वी एम , श्यामली, रांची के नाम से जाने जाते है) में पढ़ते थे। धोनी को बैडमिंटन और फुटबॉल इन दोनों खेलों मे विशेष रुचि थी। इंटर-स्कूल प्रतियोगिता में, धोनी ने इन दोनों खेलों में स्कूल का प्रतिनिधित्व किया था जहां उन्होंने बैडमिंटन व फुटबॉल में अपना अच्छा प्रदर्शन दिखाया जिस कारण वे जिला व क्लब लेवल में चुने गए थे. ( Ms dhoni biography in hindi )

धोनी अपने फुटबॉल टीम के गोलकीपर भी रहे चुके हैं। उन्हें लोकल क्रिकेट क्लब में क्रिकेट खेलने के लिए उनके फुटबॉल कोच ने भेजा था। हालांकि उसने कभी क्रिकेट नहीं खेला था, फ़िर भी धोनी ने अपने विकेट-कीपिंग के कौशल से सबको प्रभावित किया और कमांडो क्रिकेट क्लब के नियमित विकेट कीपर बने.

क्रिकेट क्लब में उनके अच्छे प्रदर्शन के कारण उन्हें सीज़न के वीनू मांकड़ ट्राफी अंडर सिक्सटीन चैंपियनशिप में चुने गए जहां उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया.

दसवीं कक्षा के बाद ही धोनी ने क्रिकेट की ओर विशेष ध्यान दिया और बाद में वे एक अच्छे क्रिकेटर बनकर उभरे.

Conclusion :

MS Dhoni Biography in Hindi : तो दोस्तो ये भी महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय, इसके अलावा भी महेंद्र सिंह धोनी के लिए लिखने के लिए बहुत कुछ है लेकिन ये आपके MS Dhoni Short Biography है आशा करता हु की आपको जरूर पसंद आयी होगी.

MS Dhoni Biography In Hindi : धोनी का जीवन परिचय
5 (100%) 2 votes

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *