पृथ्वी शॉ की जीवनी : Prithvi Shaw Biography In Hindi


Prithvi Shaw Biography In Hindi : केवल टैलेंट ही स्टार नहीं बनाता है, इसके लिए हार्ड वर्क भी जरूरी होता है साथ हीी अपनों का कुछ त्याग भी करना पड़ता है.

टीम इंडिया के उभरते हुए युवा बल्लेबाज पृथ्वी शा पर भी यह बात लागू होती है आज अगर पृथ्वी टीम इंडिया में है तो उसमें उनके टैलेंट के साथ साथ छोटी सी उम्र में ही उनकी कठोर मेहनत और पिता पंकज शाह का त्याग शामिल है.

Prithvi Shaw Biography In Hindi

Prithvi Shaw Biography In Hindi

चर्चा में क्यों है :

वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया इसीलिए पृथ्वी शा आजकल मीडिया और टीवी न्यूज़ में चर्चा में हैं.


नाम : पृथ्वी शॉ
पिता का नाम : पंकज शॉ
जन्म : 9 नवम्बर 1999
निकनेम : पृथ्वी मिसाइल
पसंदीदा क्रिकेटर : सचिन तेंदुलकर
पसंदीदा एक्टर : रितिक रोशन
पसंदीदा एक्ट्रेस : दीपिका पादुकोण
पसंदीदा सिंगर : अर्जित सिंह
पसंदीदा डिश : अंडा गोटाला

पृथ्वी का बचपन मुंबई के उपनगरीय क्षेत्र विरार में बीता उन्हें प्रैक्टिस के लिए रोज विरार से करीब 50 किलोमीटर दूर बांद्रा जाना पड़ता था, क्योंकि उनके साथ साथ बड़ा किट बैग भी होता था इसीलिए लोकल ट्रेन की भीड़ में इसे लेकर जाना मुश्किल काम था तो वे इससे बचने के लिए सुबह 4:00 बजे की लोकल ट्रेन पकड़ते थे.

पृथ्वी की इस मुश्किल को पिता ने महसूस किया और बाइक से उन्हें मैदान तक छोड़ने का फैसला किया लेकिन इसके लिए उन्हें अपना अच्छा खासा बिजनेस भी छोड़ना पड़ा पृथ्वी के पिता पंकज शाह कपड़ों की रिटेलर है मुंबई में थोक में कपड़े खरीदते और उन्हें गुजरात में जाकर भेजते 3 साल तक पंकज ने अपनी पुरानी बचत से ही अपना घर चला आया पृथ्वी को छोड़ने और वापस घर तक लाने के लिए उन्हें रोड 80 किलोमीटर तक बाइक चलानी पड़ती लेकिन उन्होंने इस वजह से पृथ्वी की भी प्रैक्टिस नहीं होने दी पृथ्वी को देखते हुए विधायक ने उन्हें एक फ्लैट दिलवाया जो बांद्रा में उनके करीब था.

पृथ्वी शा का कहना है कि उन्होंने एक दिन भी अपनी प्रेक्टिस को मिस नहीं किया और लगातार हार्ड वर्क करते रहे जिसकी वजह से ही आज वह इस मुकाम को हासिल कर पाए हैं.

तो दोस्तों यदि पृथ्वी शा जो एक क्रिकेटर है उनकी जीवनी (Prithvi Shaw Biography In Hindi ) मैं आशा करता हूं कि आप भी उनकी जीवनी पढ़कर अपने जीवन में प्रेरणा हासिल करें.

पृथ्वी शॉ की जीवनी : Prithvi Shaw Biography In Hindi
5 (100%) 2 votes

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *